Make A High Traffic Blog/Website In Hindi



अगर आप वेबसाइट पैसे बनाने के लिए बनाना चाहते है तो आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको डोमेन नेम (domain name) व होस्टिंग (hosting) का खर्चा करना पड़ेगा। जितनी अच्छी होस्टिंग कंपनी होगी उतनी ही ज्यादा आपकी वेबसाइट google और अन्य सर्च इंजन में खुलेगी और आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक बढेगी।
      ज्यादातर लोग होस्टिंग व डोमेन के लिए बहुत सस्ते में जोगाड़ करना चाहते है जो उनकी वेबसाइट के Seo के लिए अच्छा नहीं है।
ब्लॉग वेबसाइट बनाकर
अगर आपको होस्टिंग व डोमेन नेम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो शुरू में आप blog बनाकर शुरुवात कर सकते है। ब्लॉग सेवा गूगल और वर्डप्रेस दो कंपनी देती है आप दोनों में से किसी को भी चुन सकते है। ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ नहीं करना पड़ेगा गूगल में ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको जीमेल में एक अकाउंट खोलना होगा फिर आप अपने ब्राउज़र में जाकर टाइप करें www.blogger.com
अगर आप sign in होंगे तो आपको ये ईमेल नहीं मांगेगा और आपके सामने लिखा होगा create a blog
आप जब इस पर क्लिक करेंगे तो आपसे ब्लॉग का एड्रेस पूछेगा कि आप किस नाम से ब्लॉग बनाना चाहते है। और आपका ब्लॉग बन जाएगा। आपके ब्लॉग का एड्रेस होगा www.youraddress.blogspot.com

यहाँ पर youraddress से मतलब है आप जो भी एड्रेस देंगे वो।
अब आप सोच रहे होंगे कि सामन्यतया किसी भी वेबसाइट का एड्रेस www.yourname.com/.in/.org होता है फिर ये blogspot कहाँ से आगया। ब्लागस्पाट तब तक रहेगा जब तक की आपने डोमेन नाम रजिस्टर नहीं करवाया। अगर आपने अपनी वेबसाइट बना ली और आप का मन हुआ की मैं इस blogspot नाम को हटाना चाहता तो आपको डोमेन रजिस्टररार कम्पनी जैसे godady, fastdomain बहुत सारी कंपनी है जो यह सुविधा देती है आपको जो भी अच्छी लगे उस पर जाकर आप अपने डोमेन नेम को चेक करेंगे की ये डोमेन नेम किसी और ने ले लिया या फिर उपलब्द है। अगर किसी और ने ले लिया और आप चाहते है कि ये डोमेन नेम तो मैं लेना चाहता हु तो आप कई ऐसी वेबसाइट है जो डोमेन नेम के बारे में इनफार्मेशन देती है कि ये डोमेन नेम किसने लिया है। उसके फ़ोन नंबर भी मिल जाएँगे और आप उससे बात कर सकते है।
www.whois.com
 अगर आपको आपकी पसंद का डोमेन नेम मिल जाए तो आप उसे आपके ब्लॉग से जोड़ सकते है आप ब्लॉगर में जाकर अपने ब्लॉग की सेटिंग्स में इसे आसानी से जोड़ सकते है।
Wordpress में ब्लॉग
Wordpress भी ब्लॉगर की तरह ब्लॉग बनाने की सुविधा मुहेया करवाता है। इसमें में भी ब्लॉगर की तरह blogspot की जगह wordpress लगेगा जैसे www.youraddress.wordpress.com
Wordpress भी ब्लॉग्गिंग में एक नंबर पर आता है आप दोनों में से किसी को भी चुन सकते है।
अगर आप ब्लॉगर और वर्डप्रेस में जाकर वेबसाइट बनाते है तो आपको होस्टिंग के पैसे नहीं देने पड़ेंगे।

अगर आपने अलग से होस्टिंग और डोमेन नेम बुक कर लिया है तो वेबसाइट को संचालित कैसे करें?
जैसे आपने Bluehost में होस्टिंग ले ली और आप एक ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप होस्टिंग सेटिंग्स में जाकर अपनी वेबसाइट पर वर्डप्रेस इनस्टॉल कर सकते है। और अपनी वेबसाइट को वर्डप्रेस से संचालित कर सकते है।
अगर आपकी वेबसाइट पर रोजाना खूब सारी ट्रैफिक आती है तो आप उस पर ads लगा सकते है जिनसे आपको पर क्लिक के या ट्रैफिक से पैसे मिलते रहेंगे।
एक सफल वेबसाइट कैसे बनाये
एक सफल वेबसाइट बनाने के लिए आपको उस पर रोजाना पोस्ट करते रहना पड़ेगा। आपको उसको रोजाना अपडेट करते रहना पड़ेगा। लोगों को उनकी इच्छानुसार पोस्ट देनी पड़ेगी। आजकल इन्टरनेट पर हिंदी कंटेंट की बहुत जरुरी है अगर आपको हिंदी आती है तो आप हिंदी में भी वेबसाइट बना सकते है। जरुरी नहीं की इंग्लिश में ही बनाये। एक सफल वेबसाइट की पहचान होती है की वह सर्च इंजन में बहुत ही जल्द खुलती है। सर्च इंजन में पहले नंबर पर लाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट पर ओरिजिनल कंटेंट पोस्ट करना होगा अगर आपने दूसरी वेबसाइट से कॉपी करके अपनी वेबसाइट पर लगदिया तो आपकी वेबसाइट गूगल में नहीं खुलेगी। इसलिए आप जो भी पोस्ट करें वो अपनी भाषा में करें। आपको इन्टरनेट पर हर चीज के बारे में जानकारी मिल जाएगी आप सोचेंगे फिर मैं किस पर लिखू तो इसका जवाब है हर चीज को अपनी भाषा यानि अपने तरीके से लिखे।
लुक अपनी वेबसाइट को एकदम सिंपल लुक दे जिससे विजिटर को पढने में आसानी हो।
कलर टेक्स्ट के पीछे का बैकग्राउंड कलर सफेद रखना चाहिए जिससे की आसानी से पढ़ा जा सके। बैकग्राउंड कलर में ब्लैक नहीं होना चाहिए।

Previous
Next Post »

3 comments

Click here for comments
Unknown
admin
January 16, 2015 at 2:36 PM ×

sir me ray blog ka trafic high karna h
or domain name change karna h
plzz help me sir
masterrahul5351.rs@gmail.com

Reply
avatar
Unknown
admin
January 18, 2015 at 11:35 PM ×

my hindi motivatinal blog url is
http://www.tlmomblog.blogspot.com/

Reply
avatar

आपके योगदान के लिए धन्यवाद! ConversionConversion EmoticonEmoticon