Internet से पैसे कैसे कमायें?



Earn Money

अगर आप को थोडा सा इन्टरनेट का ज्ञान व थोडा सा अनुभव हो तो आप इन्टरनेट से बहुत सारा पैसा कमा सकते है। आज मैं आपको थोड़े पोपुलर तरीके बताऊंगा जिनसे लोग पैसे कमाते है।

1. Book लिखकर अगर आप को लेखन से प्यार है और आप अच्छा लिख सकते है तो अब आप को पब्लिशर के पास जाने की जरुरत नहीं है आप घर बैठे ही अपनी किताब प्रकाशित कर सकते है। Amazon एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको सेल्फ पब्लिश की सुविधा देती है जिसे Kindle Direct Publishing कहते है। इसके प्लान दो प्रकार से है एक अगर आप अपनी बुक को विदेश में भी बेचना चाहते है तो आपको उसका 30% मिलेगा और अगर आप अपनी बुक को केवल इंडिया में ही बेचना चाहते है तो आपको उसका 70% मिलेगा। आप अपनी बुक की कीमत खुद तय कर सकते है।
2. Mobile apps Software बनाकर अगर आपका दिमाग तकनीकी में अच्छा चलता है तो आप Mobile Apps बनाकर उन्हें विभिन्न App Store पर Upload कर पैसे कमा सकते है। अगर आपको Apps नहीं बनाने आते तो आप नेट पर आपको बहुत सारे विडियो व अन्य साधन मिल जाएंगे जिनसे आप आसानी से सिख सकते है।
3.अपनी Photos बेचकर अगर आपके पास अच्छा कैमरा है तो आप पैसे कमा सकते है कुछ वेबसाइट है जिन पर आप अपनी फोटोज अपलोड कर सकते है और उनके द्वारा चुनने पर आपको उस फोटो का 15 – 85% तक मिलेगा। जैसे
 www.shutterstock. com
 www. istockphoto.com
4.पुराना सामान बेचकर बहुत ही आसान तरीका इन्टरनेट पर अपने घर पर पड़ा पुराना सामान बेचकर पैसा कमाना। वेबसाइट www.olx.in, www.quickr.com & http://craigslist.co.in फ्री में अपना सामान बेचने की सुविधा देती है। इसके लिए सिर्फ एक अकाउंट खोलना होता है और अपने प्रोडक्ट की जानकारी, स्थान व मूल्य व कुछ फोटोज उन पर अपलोड करने से खरीदने वाला डायरेक्ट आप से सम्पर्क कर लेगा।
Online दुकान खोलकर Online दुकान खोलने से आशय है कि होलसेल डीलर से सस्ते में सामन खरीदना व उसे www.ebay.in or www.indiebazaar.com जैसी वेबसाइट पर बेचना। इन Sites में आसानी से Sign up होकर आप अपना सामान बेच सकते है।
Online काम करके Internet फर्जी कंपनीयो से भरा पड़ा हुआ है। बहुत सारी वेबसाइट काम करवाकर पैसा देने का वादा करती है लेकिन देती नहीं है। दो पोपुलर वेबसाइट है जो फर्जी नहीं है।
www. odesk.com
इन दोनों वेबसाइट पर आपको मेहनत तो करनी पड़ेगी लेकिन आप पैसा कमा सकते है । अगर आपकी दो भाषाओं पर अच्छी कमांड है तो आप एक freelancer बन सकते है अतार्थ आप को वहां पर ads मिल जाएंगे की हमें इस भाषा से इस भाषा का ट्रांसलेटर चाहिए इस प्रकार और भी बहुत जॉब है जो आपको वहां पर मिल जाएंगे ।
ट्यूटोरियल से अगर आपकी किसी विशेष सब्जेक्ट के बारें ज्यादा नॉलेज है तो आप ऑनलाइन पढ़ा सकते है इन वेबसाइट के जरिए
www.2tion.net
www.tutorvista.com
इन साइट्स पर आप आप अपनी प्रोफाइल बना सकते है और अपने बारे में जानकारी लगा सकते है कि आप में ये योग्यता है आप ये सब्जेक्ट पढ़ा सकते है। verification के बाद ये वेबसाइट आप की जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे जहाँ पर interested students आप से सम्पर्क कर लेंगे। आप उन्हें ऑनलाइन चैट व अन्य साधन के द्वारा पढ़ा सकते है। जब आप अपने काम में बेहतर हो जाए तो आप अपनी earning बढ़ा सकते है।
Ads से पैसा कमाना बहुत ही प्रचलित तरीका Ads से पैसा कमाना जैसे -  Adsense
Adsense से पैसा कमाने के दो तरीके है एक Blog/Website व दूसरा Youtube. इसके लिए सबसे पहले आप एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाये या Youtube का अकाउंट ओपन कीजिए अब adsense का अकाउंट ओपन कीजिए (www. google.com/adsense)
      आप क्या पसन्द करते है किस बारें में पढ़ते इस के बारें में लिखे । और Youtube पर ओरिजिनल वीडियोस लागाये। आपके जितने ज्यादा view, like subscribe होंगे उतने ही ज्यादा ही आपकी earning होगी ।


1. Book लिखकर Rs 15,000
2. Mobile apps Software बनाकर Rs 50,000
3. अपनी Photos बेचकर Rs 10,000
4.पुराना सामान बेचकर Rs 50,000
5. Online दुकान खोलकर Rs 25,000
6. Online काम करके Rs 30,000
7. ट्यूटोरियल से 10,000
8. Ads से पैसा कमाना 5,000

Previous
Next Post »

आपके योगदान के लिए धन्यवाद! ConversionConversion EmoticonEmoticon