हर दिन नया-नया (Make Everyday Fresh­)




हर दिन नया-नया (Make Everyday Fresh­)
उफ़!( Oops) क्या करें, क्या न करे समझ(understand) में नहीं आता। कैसे मैनेज(manage) करें ये सब। यदि दिनभर में आपके मुहं से ये शब्द निकलते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका दिन अव्यस्थित(Untidy) हैं। हर दिन नया सा बनाने के लिए सिस्टम जरुरी(Requires) है।

प्लानिंग में है दम(Gutsy) : आपका काम और जीवनशैली(lifestyle) व्यस्थित(arranged) रहे, इसके लिए प्लानिंग(planning) व शिड्यूलिंग(scheduling) पहला कदम है। डायरी या इयर प्लानर में अपने अपोइमेंट(Appointment) और रिमाइंडर(Reminder) के बारे में लिखें। सुबह या सोने से पहले इसे देख ले।

जिम्मेदारी(Responsibilities) समझें : कहते है जो व्यक्ति अपनी जिम्मेदारियों से भागता है वह कुछ भी करने में असफल रहता है। कामों की लिस्ट तीन भागो में बांटे(divided)- अर्जेंट(Urgent), इजी-टू-डू और जल्दी करने वाले काम। अर्जेंट पहले करने फिर जल्दी वाले और आखिर में इजी-टू-डू इस तरह कम समय में आपका काम हो जायगा।

सिस्टम बिना कुछ नहीं(Nothing without  system) : चाहे काम लम्बा या उभाऊ उसे समय पर पूरा करें। बाद के लिए छोड़ने से काम नहीं चलता है इससे परेशानियाँ(tensions) बढ़(increased) जाती है ऐसे कामों को हिस्सों में बांट कर आसान बनाकर पूरा करें। इन कामों को दूसरी गतिविधियों(activities) के साथ पूरा(accomplished) किया जा सकता है।

समय न गवाएं(Spend) : लोगो से बात(talk) करना, नेट या फ़ोन पर लगे (stick) रहना, ये सभी समय के बड़े दुश्मन है। अगर ऐसा करने से आपको या दूसरो को कोई फायदा मिलता है, तब तो ठीक है। समय को व्यर्थ न गवायं।

ना कहना भी सीखें : अगर ऑफिस में आप पहले से ही काम के बोझ(bursting) तले दबे है, तो और काम ना करें। साफ़ मना करें, लेकिन नम्रता(politely) से।

मनोरंजन के लिए समय : मी टाइम! खुद के लिए भी समय निकाले। छुट्टी ले और घुमने(wander) जाएं।


कुपया अपने कमेंट से बताये की आपको ये पोस्ट कैसे लगी।
Previous
Next Post »

आपके योगदान के लिए धन्यवाद! ConversionConversion EmoticonEmoticon