आप किसे चुनेंगे:धन, सफलता, प्रेम



आप किसे चुनेंगे:धन, सफलता, प्रेम
एक दिन प्रातकाल एक महिला के घर के दरवाजे पर दस्तक हुई। उसमे दरवाजा खोला तो देखा कि श्वेत दाढ़ी वाले तीन बुजुर्ग उसके दरवाजे पर खड़े है।तीनो वृद्धो को उस विनम्र महिला ने घर के भीतर आने के लिए आमंत्रित किया। उनमे से एक बोला, हम तीनो एक साथ आपके घर नहीं आ सकते। महिला की आँखों में जिज्ञासा देख, उस बुजुर्ग ने अपने साथ खड़े दुसरे बुजुर्ग की और संकेत करते हुए कहा ये है धन। दुसरे बुजुर्ग की ओर इशारा करते हुए कहा ये है सफलता। और अंत में अपना परिचय दिया मैं प्रेम हू। तब उस बुजुर्ग ने उस महिला से आग्रह किया कि वो घर के भीतर जाए और अपने पति से पूछे कि वो हम तीनों में से किसे अपने घर में बुलाना चाहते है।
      वह महिला अंदर गई और अपने पति को सारा हाल सुनाया, उसके पति काफी अनुभव हुआ, अरे वाह! ये तो बड़े सौभाग्य की बात है। पर तीनों में से किसी एक को बुलाना है, तो धन को ही बुला लो, पति ने विचार प्रकट किया। उसकी पत्नी सहमत नहीं थी, हमें सफलता को आमंत्रित करना चाहिए। अचानक बहू भी आ गई है उसने प्रेम को बुलाने की इच्छा प्रकट कि और कहा,उसके आने से हमारा घर प्रेम से भर जाएगा।
      महिला के पति को यह सुझाव काफी पसंद आया। महिला उलटे पैर वापिस गई और उन तीनो से निवेदन किया कि आप में से जो भी प्रेम है, वह कृपया हमारे घर के भीतर आजाये। जैसे प्रेम ने दरवाजे के भीतर प्रवेश किया, शेष दोनों भी उसके पीछे हो लिए। यह देखकर महिला आश्चर्यचकित रह गई। यह देखते हुए प्रेम ने कहा,अगर तुमने धन या सफलता को आमंत्रित किया होता, तो शेष दोनों चेले जाते, लेकिन तुमने प्रेम को चुना और जहा प्रेम है वहां धन और सफलता को पीछे-पीछे चलती है।

कृपया अपने कमेंट के माध्यम से बताएं की आप किसे चुनते?

Previous
Next Post »

आपके योगदान के लिए धन्यवाद! ConversionConversion EmoticonEmoticon