सिरदर्द कैसे दूर करे?



सिरदर्द कैसे दूर करे?
आजकल की जनरेशन में एक और समस्या जन्म ले रही वो है सिरदर्द। सिरदर्द के कारण व इसे कैसे दूर करे इस पर आज में आपसे बात करुगा। क्या आपने सुना आपके दादा या दादी से की उनका पहले बहुत सिरदर्द होता था या फिर अब होता है। लेकिन आजकल हर कोई कहता है कि मेर सिरदर्द कर रहा है इसका क्या कारण है? इसके कई छोटे-छोटे कारण है जिन को आप अहमियत नहीं देते है सिरदर्द कई प्रकार के होते है जैसे आधे सर में दर्द होना या पुरे सर में दर्द होना और इनके अलग कारण है कभी लोगो कहते है गैस भर गया। क्या है ये गैस? कैसे भरता है ये? इसका मुख्य कारण आपके खाने से ही है आप कैसा भोजन करते है। गैस और सिरदर्द का गहरा रिश्ता है गैस पहली अवस्था है सिरदर्द की या इसे ही ऐसे कहे कि गैस सिरदर्द के रूप में पैदा होता है।
सिरदर्द या गैस से कैसे बचे?
सिरदर्द से बचने के लिए अनेक उपचार है जिनमे से आप किसी को भी अपना सकते है। 
  1. योगा से
  2. ध्यान से
  3. खाने से
  4. सावधानिया


1.योगा से अब बात करते है योग से सिरदर्द कैसे दूर करे? एक दो simple से योग है जो आप सिरदर्द करते समय करेंगे तो आपको आराम मिलेगा और अगर आप नियमित प्राणायाम करते है ऐसी कोई समस्या ही नहीं आएगी इसलिए अच्छा होगा कि नियमित प्राणायाम करें लेकिन अगर प्राणायाम नहीं कर रहे तो कैसे दूर करें-
कभी-कभी शरीर में ओक्सिजन के कारण भी सिरदर्द करने लगता है इसलिए गहरी   लम्बी सांसे ले।
2.ध्यान सेआजकल मनुष्य भगवान खोजने के लिए या अपने बीमारियों का ईलाज करने के लिए ध्यान का सहारा ले रहा है आज मैं आपको ऐसी एक विधि बताउगा जिससे आपके सिरदर्द के साथ दिनभर की थकन दूर हो जाएगी
Step I – आप आराम से बिस्तर पर लेट जाये।
Step II- अब आप महसूस करे कि आपका शरीर शिथिल हो। पहले आप महसूस करे की आपका पैर शिथिल हो रहा इसके बाद महसूस करे की दूसरा पैर भी शिथिल हो रहा है  इस प्रकार हाथ भी शिथिल हो रहे है। इसप्रकार आप सोचे की आप का शरीर अलग और आप अलग हो गए है शरीर को एकदम शिथिल छोड़ अतार्थ शरीर को एकदम ढीला छोड़ दे और मन केवल एक ही संकल्प रखे कि आपका शरीर अलग हो गया है और आप अलग हो गये है इस तरह आप 10 मिनट करे ऐसा करते ही आपकी अगर नींद बाकी थी उसकी कमी पूरी हो जाएगी और आपको थकान दूर हो जाएगी और सरदर्द में भी आराम मिलेगा।
3. खाने सेअगर आप खाने में सावधानी रखे तो आप 100% सिरदर्द को रोक सकते है। अगर आप सिरदर्द से बचना चाहते है ये चीजे ना खाये है
चाय या कॉफी -
अगर आप चाय या कॉफ़ी ज्यादा पीते तो भी आपको सिरदर्द की प्रॉब्लम हो सकती है शरीर कॉफ़ी का आदी हो जाता है और उस समय उसे न मिले तो वो सरदर्द के माध्यम से संकेत देने लगता है।
चॉकलेट, अल्कोहल
अगर आप चोकलेट का ज्यादा सेवन करते है तो आपको पता होगा कि भूखे पेट चोकलेट खाने से सिरदर्द करने लगता है इससे आपको माइग्रेन हो सकता है।
4.सावधानिया
हाथ धोएं -
क्या आप हर बार टॉयलेट जाने के बाद हाथ धोते है? शोध इस बात की तरफ इशारा करते है कि तीन में से एक आदमी ऐसा नहीं करता और ऐसा न करने से वो बीमारियों व संक्रमण का शिकार हो जाता है।
शायद आप नहीं जानते कि-
  • सरदर्द का कभी-कभी आपका भूखा रहना भी मुख्य कारण बन जाता है इसलिए
  • गीले हाथ सूखे हाथो कि अपेक्षा 1000 गुना अधिक कीटाणु फैलाते है इसलिए हाथ धोने के बाद उन्हें अच्छी तरह से साफ जरुर कर ले।
  • जुकाम से बचने का बहुत ही अच्छा उपाय है कि टॉयलेट से आने पर हाथो को आसानी से साफ़ करे जिससे कि हाथो के virus आखो तक न पहुचे।


Previous
Next Post »

आपके योगदान के लिए धन्यवाद! ConversionConversion EmoticonEmoticon