गलती से बने दुनिया के सबसे बड़े करोडपति



अगर आपको कह दे की आप दुनिया के सबसे बड़े अमीर आदमी तो आप नहीं मानेगे लेकिन ऐसा हो सकता है गलती से ही सही। अभी हाल ही में एसी घटना अमेरिका में हुई है  ऑनलाइन मुद्रा Transfer करने वाली कंपनी पेपल ने अचानक एक व्यक्ति के खाते में 92,233,720,368,547,800 डालर अतार्थ बानबे लाख अरब डॉलर से अधिक की राशि डाल दी। इस तरह वह क्रिस कुछ देर के लिए दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन गया।
 अमेरिका में ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कंपनी पेपाल ने गलती से डेलवेयर के क्रिस रेनॉल्ड्स के खाते में 92 क्वाड्रिलियन डॉलर (92,233,720,368,547,800) क्रेडिट कर दिए।
यह रकम कितनी बड़ी है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 1 क्वाड्रिलियन में 1000 ट्रिलियन होते हैं। और एक 1 ट्रिलियन का मतलब 1 लाख करोड़ है।

कुछ वक्‍त के लिए दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति बने 56 वर्षीय रेनॉल्ड्स के मुताबिक जब उन्हें पिछले हफ्ते पेपाल से ईमेल के जरिए मंथली स्टेटमेंट मिली, तो वह हैरान रह गए।
56 वर्षीय रेनॉल्ड्स ने कहा की मैं e-mail पढ़कर बहुत हैरान हुआ उनका बैलेंस 92 क्वाड्रिलियन हो गया था। यानी वह दुनिया के सबसे अमीर आदमी कार्लोस‌ स्लिम से भी कई गुना ज्यादा रईस हो गए थे। स्लिम की जायदाद 73 अरब डॉलर है।

रेनॉल्ड्स ने कहा वह दस साल से Paypal इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने महीने में कभी 100 डॉलर से ज्यादा खर्च नहीं किए हैं।

शुरुआत में हैरान रहने के कुछ देर बाद जब रेनॉल्ड्स ने दोबारा चेक किया, तो उनका बैलेंस शून्य हो चुका था।

 इस हैरानी से उबरते हुए रेनाल्डस ने Paypal साइट पर अपने खाते में जाकर देखा तो पाया कि उनके खाते में सिर्फ और सिर्फ शून्य डॉलर है। Paypal अपनी गलती स्वीकार कर ली।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या कोई और रोचक तथ्य हो आप उसे हमारे साथ Share करना चाहे तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें।  हमारी Id है -  aapkisaahayta@gmail.com  पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे।  Thanks!


कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि post कैसी लगी  

Previous
Next Post »

आपके योगदान के लिए धन्यवाद! ConversionConversion EmoticonEmoticon