20 लाख FACEBOOK,GMAIL व TWITTER के यूजर्स के पासवर्ड चोरी, आप भी शामिल हो सकते है|


Social Network Hacker
आज की ताजा खबर के अनुसार 20 लाख फेसबुक, गूगल, याहू और ट्विटर यूजर्स के पासवर्ड Internet पर share कर दिए गए हैं। इस लिस्ट में पूरी दुनिया के यूजर्स शामिल हैं। जिसमे आप का नाम भी हो सकता है।  साइबर क्रिमिनल्स 'पोनी बॉटनेट' नाम के कम्प्यूटर सर्वर पर होने का दावा 'ट्रस्टवेव स्पाइडरलैब्स' के एक्सपर्ट्स ने जांच करके लगाया है और इसकी मदद से लोगों के आईडी और पासवर्ड चुरा रहे थे। इसके के अनुसार इस सर्वर पर अलग-अलग 90000 वेबसाइट्स (जिनमे आप sign in करते है।) और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (such as ftp) का डाटा इस सर्वर में मौजूद था। चोरी उन्ही passwords की हुई है जो एकदम सरल थे। जैसे 12345 , नाम, password आदि तथा जीमेल व फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड same थे उनके।
बचने के उपाय -
  • अपने password जल्दी से जल्दी बदल ले।
  • अपने password stong कर ले ताकि भविष्य में किसी एसी समस्या का सामना न करना पड़े।
  • मैने पहले वाली post में भी कहा था कि किसी भी लुभावने ऑफर्स पर क्लिक न करे ऐसा करते ही आपकी Personal जानकारी दूसरी पार्टी के पास चली जाती है।
  • अगर आप ऐसी post देखे कि अपने फेसबुक अकाउंट को फ़ास्ट चलाने के लिए यहा click करे और आप click करेगे तो आपके सामने आपके फेसबुक अकाउंट की ID Password पूछेगा और आप डाल देंगे तो आप अपने पहले वाले खाते में sign in हो जायेगे और आप के पासवर्ड उनके पास चले जायगे।
  • आपने कई वेबसाइट में देखा होगा फेसबुक का logo होता है और उस पर लिका होता है कि अपने अकाउंट में log in हो वहा से आप log in होते है तो भी पासवर्ड चोरी होने की संभावना रहती है इसलिय हमेशा facebook की offical site से log in करे।
  • अगर हो सके तो फेसबुक अकाउंट की सुविधा log in करने पर आपके फ़ोन नंबर पर मेसेज आजाएगा उस को स्टार्ट कर ले।   
जिनमे फेसबुक, गूगल, याहू, ट्विटर के निम्न अकाउंट हैक हुए है-
फेसबुक-326000
गूगल-60000
याहू-59000
ट्विटर-22000
देश- अमेरिका, जर्मनी, सिंगापुर और थाईलैंड

याहू, गूगल कम्पनी ने भी कोई प्रक्रिया नहीं दिखाईl स्पाइडर लैब्स की तरफ से नीदरलैंड की सरकार को इस बारे में सूचित कर दिया गया है और 'पोनी बॉटनेट' सर्वर को बंद करने की मांग भी की है।



यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या कोई और रोचक तथ्य हो आप उसे हमारे साथ Share करना चाहे तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें।  हमारी Id है -  aapkisaahayta@gmail.com  पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे।  Thanks!


कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि post कैसी लगी  





Previous
Next Post »

आपके योगदान के लिए धन्यवाद! ConversionConversion EmoticonEmoticon